-->

Ads 720 x 90

How To Start A Blog in Hindi 2021 - Free Easy Beginners Guide for Blogger.




एक ब्लॉग शुरू कैसे शुरू किया जाए - ब्लॉगर के लिए नि: शुल्क आसान शुरुआती गाइड - दोस्तों आप सभी जानते होंगे की ऑनलाइन कमाई (Online Earning) करने के लिए ब्लॉग सबसे उत्तम माध्यम होता है क्योंकि ब्लॉग पर आप विज्ञापन (Ads) को स्थान (Display) प्रदान करना कर सकते हों और सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing ) कर सकते हैं।


इसके साथ ही अगर आपकी कोई वेबसाइट है जिसे आप इंटरनेटपर प्रमोट करना चाहते हैं तो ब्लॉग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।


यदि आप एक मुफ्त, आसान और चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका की तलाश कर रहे हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू किया जाए, तो आप सही जगह पर आएंगे। मैं आपको इसके माध्यम से मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए यहां हूं।

आप आसान चरणों में आज एक ब्लॉग शुरू करना सीखेंगे, जिसमें आपको लगभग 10 से 15 मिनट लगेंगे।


मैंने इस गाइड को संक्षिप्त खंडों में विभाजित किया है, जो आज एक ब्लॉग शुरू करने और आज प्रकाशित होने वाली आपकी पहली पोस्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया से गुजरेंगे। तो, आप एक ब्लॉग कैसे शुरू करते हैं?

सीखना चाहते हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू करें?
आसान चरणों में ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसा कमाएं। इस लेख पर मेरी मुफ्त मार्गदर्शिका आपको दिखाएगी कि कैसे एक ब्लॉग बनाया जाए जो एक आसान कदम-दर-चरण ट्यूटोरियल में सभी के साथ सुंदर और कार्यात्मक हो।




इन सरल चरणों का पालन करके 60 मिनट में ब्लॉग शुरू करना सीखें:

अपने ब्लॉग का नाम चुनें
अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें (वेब होस्टिंग)
अपने ब्लॉग को एक मुफ्त वर्डप्रेस थीम या ब्लॉगस्पॉट के साथ डिज़ाइन करें
अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें
अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें और पैसे कमाएँ
मैं आपको ब्लॉगिंग शुरू करने का तरीका बताने जा रहा हूं। मैं 2017 से ब्लॉग और वेबसाइट बना रहा हूं। उस समय में मैंने अपने कई ब्लॉग लॉन्च किए हैं और सैकड़ों अन्य लोगों ने भी ऐसा ही करने में मदद की है।


मुझे पता है कि एक ब्लॉग शुरू करने भारी और डराना लग सकता है। यह नि: शुल्क गाइड सब के बारे में शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग है और कैसे बस सबसे बुनियादी कम्प्यूटर कौशल के साथ एक ब्लॉगर होने के लिए आपको सिखा देगा। इसलिए चाहे आप 8 या 88 हैं, तो आप कम से कम 20 मिनट में अपना स्वयं का ब्लॉग बना सकते हैं।





मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि जब मैं पहली बार ब्लॉग बनाना सीख रहा था तो मैंने एक टन गलतियाँ कीं। तुम मेरे अनुभव के एक दशक से अधिक से लाभ उठा सकते हैं ताकि आप अपना स्वयं का ब्लॉग बनाने के इन एक ही गलतियों को दोहराने नहीं है। मैंने यह मुफ्त गाइड बनाया ताकि कोई भी सीख सके कि कैसे जल्दी और आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है। और यदि आप किसी भी बिंदु पर फंस जाते हैं, तो कृपया मुझे एक संदेश भेजें और मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा


इस परिचय के बाकी हिस्सों को छोड़ दें और अपने ब्लॉग का निर्माण शुरू करें।
(Start building your blog!)





वैसे भी ब्लॉग है क्या ?
संक्षेप में, एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है। लोकप्रिय संस्कृति में, हम अक्सर समाचार ब्लॉग या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में सुनते हैं, लेकिन जैसा कि आप इस गाइड में देखते हैं, आप किसी भी विषय के बारे में कल्पना करने पर सफल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।


ब्लॉगर अक्सर व्यक्तिगत दृष्टिकोण से लिखते हैं जो उन्हें अपने पाठकों से सीधे जुड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अधिकांश ब्लॉगों में एक "टिप्पणी" खंड भी होता है जहां पाठक ब्लॉगर के साथ मेल खा सकते हैं। टिप्पणी अनुभाग में अपने पाठकों के साथ बातचीत ब्लॉगर और पाठक के बीच संबंध को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

पाठक का यह सीधा संबंध ब्लॉग शुरू करने के मुख्य लाभों में से एक है। यह कनेक्शन आपको अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ विचार-विमर्श करने और साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने पाठकों के साथ विश्वास बनाने की भी अनुमति देता है। अपने पाठकों के प्रति विश्वास और निष्ठा रखने से आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का द्वार भी खुल जाता है, जो कि इस मार्गदर्शिका में बाद में चर्चा की गई है।


पाठक का यह सीधा संबंध ब्लॉग शुरू करने के मुख्य लाखों में से एक है। यह कनेक्शन आपको अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ विचार-विमर्श करने और साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने पाठकों के साथ विश्वास बनाने की भी अनुमति देता है। अपने पाठकों के प्रति विश्वास और निष्ठा रखने से आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का द्वार भी खुल जाता है, जो कि इस मार्गदर्शिका में बाद में चर्चा की गई है।
क्या आपको एक ब्लॉग शुरू करना चाहिए?
ब्लॉग शुरू करने के बारे में गलत धारणाओं में से एक यह है कि आपको सफल होने के लिए एक महान लेखक होने की आवश्यकता है। सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है। लोग ब्लॉग साइटों को चीजों पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए पढ़ते हैं, इसलिए अधिकांश ब्लॉगर बहुत ही अनौपचारिक और संवादात्मक शैली में लिखते हैं।


इसके अलावा, आपको एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए अपने विषय पर एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, एक खाना पकाने वाले ब्लॉग के पाठक एक खाद्य वैज्ञानिक से एक पाठ्यपुस्तक नहीं पढ़ना चाहते हैं, वे किसी ऐसे व्यक्ति के अनुभवों को सुनना चाहते हैं जिसने वास्तव में कुछ वास्तविक भोजन,ग़लतियों और सभी को बत|या है।






एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने के लिए वास्तव में केवल एक चीज की आवश्यकता है: आपके विषय के लिए एक जुनून।


इसके दिल में, ब्लॉगिंग आपके ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने के बारे में है। किसी ऐसे विषय को चुनना, जिसके बारे में आप भावुक हैं, एक सफल ब्लॉग शुरू करने की प्रक्रिया को इतना आसान बना देता है। एक से अधिक विषयों के बारे में लिखना पूरी तरह से ठीक है। जब तक आप उन चीजों के बारे में लिख रहे हैं, जिनमें आप वास्तव में रुचि रखते हैं, तो आपका जुनून चमक जाएगा और आपके पाठकों को दिलचस्पी रखेगा।
तो आप ब्लॉगिंग की परेशानी में क्यों जाएंगे? ऐसे कुछ कारण हैं:
घर से पैसे कमाएं: अगर सही ढंग से किया जाए तो ब्लॉगिंग काफी आकर्षक हो सकती है। दुनिया में शीर्ष ब्लॉगर्स स्पष्ट रूप से काफ़ी कमाते हैं, लेकिन फिर भी एक अंशकालिक ब्लॉगर एक अच्छा लाभ कमाने के लिए करता है, तो चीजें सही ढंग से किया जाता है उम्मीद कर सकते हैं।

इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ब्लॉकिंग निष्क्रिय आय का एक रूप है क्योंकि आप सप्ताह में सिर्फ कुछ घंटे ब्लॉग पोस्ट लिखने में खर्च कर सकते हैं और फिर ब्लॉग पोस्ट लिखे जाने के बाद भी इससे पैसे कमाते रहें। मैं बाद में इस गाइड में पैसे के लिए ब्लॉग के लिए कैसे पर और अधिक विस्तार में जाने।


अपनी कहानी साझा करें: एक ब्लॉग आपको आवाज़ देने और सुनने की अनुमति देता है। आप अपनी कहानी पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं यदि आप ऐसा चुनते हैं। सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉग का उपयोग किया जाता है

एक डायरी के रूप में जहां ब्लॉगर अपने दैनिक अनुभवों के बारे में लिखते हैं ताकि दोस्तों, परिवार और अन्य सभी अपने जीवन का हिस्सा बन सकें। यदि आपके पास पहले से ही एक व्यवसाय है जिसे आप विकसित करने की बात कर रहे हैं, तो एक ऐसा ब्लॉग शुरू करें जो विज्ञापन के लिए एक पैसा खर्च किए बिना और अधिक ग्राहकों को ऑनलाइन आकर्षित करने के लिए या यहां तक कि आपके स्टोर के सामने सबसे अच्छा तरीका है।

और यदि आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड को एक दिन के लिए बुक डील पर उतारना चाहते हैं, तो एक पेड स्पीकर या कंसल्टेंट बनें, ब्लॉगिंग आपके क्षेत्र में अपने नेतृत्व को प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है। एक बार जब आप अपने व्यवसाय या व्यक्तिगत ब्रांड को विकसित करने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो आप कभी भी वापस नहीं जाना चाहेंगे।


एक व्यापार या निजी ब्रांड के लिए आगे बढ़ें:।अपने या अपने व्यवसाय के लिए मान्यता का प्रयास करें।एक सफल ब्लॉग आपको अपने संबंधित क्षेत्र में एक टन की पहचान दिला सकता है। कई ब्लॉगर्स को उनके ब्लॉगों के कारण ही विशेष के रूप में जाना जाता है, और कुछ ने अपने ब्लॉग के आधार पर बुक और मूवी डील भी प्राप्त की है।


एक समुदाय खोजें और बढ़ें: ब्लॉगिंग दिल में सहभागी है। आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं और लोग उस पर टिप्पणी करते हैं। यह उन लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है, जो उसी तरह से रुचि रखते हैं, जैसे आप हैं। ब्लॉगिंग आपको अपने अनुभव के आधार पर इन लोगों को सिखाने की अनुमति देता है, और यह आपको अपने पाठकों से भी सीखने का अवसर देता है।


अच्छी खबर यह है कि आज इंटरनेट विकास के साथ विस्फोट कर रहा है। पहले से अधिक लोग ऑनलाइन हैं। वृद्धि में यह विस्फोट आपके ब्लॉग के लिए अधिक संभावित पाठकों का मतलब है। संक्षेप में, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो अभी इससे बेहतर समय नहीं है।






तो, बस आप ब्लॉग कैसे शुरू करते हैं? (How to Start a Blog)

एक ब्लॉग नाम चुनें:-
यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि ब्लॉग के बारे में क्या है, तो एक अच्छा ब्लॉग विषय खोजने के कुछ तरीके हैं:
शौक और जुनून। शौक या अन्य रुचियां जिनके बारे में आप भावुक हैं, एक शानदार जगह है। कुक, यात्रा, फैशन, खेल और कार सभी क्लासिक उदाहरण हैं। लेकिन यहां तक कि अधिक अस्पष्ट शौक के बारे में ब्लॉग भी सफल हो सकते हैं क्योंकि आपके दर्शक सचमुच इंटरनेट के साथ दुनिया में कोई भी हैं।

जीवन के अनुभव। सभी के पास जीवन अनुभव के माध्यम से सीखे गए सबक हैं। इस ज्ञान को साझा करना समान परिस्थितियों में दूसरों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है। जीवन में आपके द्वारा अनुभव की गई चीजों के बारे में सोचें। यह आपके परिवार से संबंधित हो सकता है ।

(उदाहरण: होम मॉम में रहने के बारे में एक ब्लॉग), काम (ग्राहकों से निपटने के अनुभवों के बारे में एक ब्लॉग), या अन्य जीवन के अनुभव (एक परेशान समय से निपटने के बारे में एक ब्लॉग जैसे बीमारी या तलाक, या एक खुश समय के बारे में जैसे शादी या बच्चे के जन्म की तैयारी)।

एक निजी ब्लॉग। एक निजी ब्लॉग आप सभी के लिए एक ब्लॉग है। इसमें कई तरह के विषय शामिल होंगे, जो आप दैनिक आधार पर करते हैं, सिर्फ एक विषय से चिपके बिना अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है।
आला और विचार चयन: (Niche and Idea Selection) यह शुरुआत और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, यहां आपको अपने आप को जवाब देना होगा।



आप क्या लिखना चाहते हैं और क्यों?
मैंने इस चरण को सबसे अधिक जटिल पाया क्योंकि यह सफलता पाने के लिए आपके रास्ते या दूरदृष्टि का निर्णायक कारक है।



थोड़ा उलझन में है, है ना?
यहाँ मेरा उद्देश्य आपके हितों की पहचान करना है कि आपको क्या पसंद है और किन चीजों में आपका जुनून है। यहां हमारा उद्देश्य आपके जुनून या हितों की पहचान करना है जो आपके ब्लॉगिंग की यात्रा को इतना सरल बनाने में मदद करेगा।


कभी भी आंखें मूंद कर न सोएं, आपको बाद में कहीं पछतावा होगा।

सबसे महत्वपूर्ण चयन आला (Niche Selection) है, यदि आप नए हैं तो मुझे बताएं कि आला क्या है?

Niche एक ऐसी चीज है जिसे हम एक थीम या विशिष्ट खंड कहते हैं, आपको बता दें कि आप गैजेट्स, ऑटोमोबाइल, इंटरनेट के बारे में लिखना चाहते हैं, ये सभी टेक्नोलॉजी का हिस्सा हैं, इसलिए आपका नेट टेक्नोलॉजी होगा।



यदि आप जिम के बारे में लिखना चाहते हैं, तो व्यायाम स्वास्थ्य से संबंधित है तो यह एक और जगह है और यदि आप फिल्मों के बारे में लिखना चाहते हैं, तो गॉसिप एक और मनोरंजन जगह है।


अब वह सब लिखें, जिसमें आपकी रुचि थी, कागज में और बाद में फ़िल्टर करेंगे।

मुझे आशा है कि आपने अपनी सभी रुचि को नोट कर लिया होगा।
आला ब्लॉग (Niche Blog)
सरल अर्थ में आला (Niche) का मतलब है कि आपके लेखन का क्षेत्र विशिष्ट दर्शकों के लिए लक्षित है।


यदि आपका ब्लॉग केवल तकनीक के बारे में लिखने के लिए केंद्रित है जैसे कि इंटरनेट क्या है, मोबाइल कैसे काम करता है, ब्लूटूथ डिवाइस के साथ कैसे कनेक्ट किया जाए आदि।


उपरोक्त सभी प्रौद्योगिकी का हिस्सा हैं, इसलिए जो भी प्रौद्योगिकी में रुचि रखेगा, वह आपके साथ लिंक करेगा और आपका हर एक पाठक सब्सक्राइबर या दैनिक रीडर में बदल जाएगा।


यहां आप किसी भी स्वास्थ्य संबंधी विचार या मनोरंजन के विचार को संयोजित नहीं करेंगे। लेकिन प्रौद्योगिकी के बारे में लिखने के लिए विभिन्न खंड हैं इसलिए इसे एक व्यापक आला (Niche blog) कहा जाता है।

एक सफल ब्लॉग को कैसे शुरू किया जाए, इसका जवाब देने के लिए आला श्रेणियों (Niche catagories) का सही चयन सबसे अच्छा होगा।


यदि आप इस बारे में चिंता में हैं कि आला चयन कैसे करें तो दो स्थानों की जांच करें।

Amazon-Click Here



Ezine Article

सामान्य ब्लॉग ( General Blog)
यह कुछ ऐसा है, जहां आप वह सब कुछ लिखते हैं जो आपके दिमाग में आता है। इसके अपने फायदे और नुकसान भी हैं। यदि मेरी रुचि केवल फोटोग्राफी के लिए है तो मुझे एक सामान्य ब्लॉग के लिए सदस्यता क्यों लेनी चाहिए जो फोटोग्राफी के बारे में शायद ही कभी लिखता है।


लेकिन आप विभिन्न स्रोतों से व्यापक ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं और यह उन लोगों के लिए उपयुक्त होगा जिनके पास प्रत्येक अनुभाग के लिए लिखने के लिए एक टीम है।


सबसे पहले, एक श्रेणी के साथ शुरू करें और उसी के लिए लगभग 20 लेख लिखें और उसके बाद दूसरा विकल्प और उसके लिए एक और 20 लिखें, इस तरह से आप एक ही ब्लॉग में कई चयन कर सकते हैं। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने आला (Niche)को पहले खोजें और उस पर ही ध्यान केंद्रित करें।

समाचार ब्लॉग (News Blog)
यह आपकी वेबसाइट को विकसित करने के लिए बहुत अधिक प्रयासों की आवश्यकता है। आपको उस विशिष्ट क्षेत्र में घूमने वाले नवीनतम रुझानों और समाचारों से अपडेट होना चाहिए। वास्तविक सफलता पाने के लिए टीम के पूर्ण प्रयासों की आवश्यकता है क्योंकि समाचार क्षेत्र में पहले से ही बड़ी समाचार वेबसाइट का बोलबाला है।

आपकी सफलता की संभावना बहुत कम होगी।


इसलिए अब पहले दो पर ही ध्यान दें।



मैं समझता हूं कि आपने पहले ही अपने विचारों को एक कागज पर लिख लिया है। यह चयन करने का सही समय है तय करें कि आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है, क्या यह फोटोग्राफी है? फिर कल्पना करें कि आप बाजार में क्या लिख सकते हैं और प्रवृत्ति कर सकते हैं, Google प्रवृत्ति (trends) पर जाएं और व्यापक विचार की जांच करें।



अगर आप फोटोशूट के लिए बेस्ट सेल्फी पोज, बेस्ट कैमरा, बेस्ट कैमरा लेंस के बारे में लिख सकते हैं तो इसके लिए जाएं और लिखें। यह आपको सूट करता है और आप इस आला ( Niche) में अंतर पैदा कर सकते हैं।


अब अन्य ब्लॉगों की जाँच करें और पता करें कि कौन सा प्रतिस्पर्धी है और वे कौन सी गुणवत्ता की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।
उन्हें जज करें, उनका विश्लेषण करें और फिर उसके बारे में सोचें।

आप और क्या लिख सकते हैं?
आप कितना बेहतर लिख सकते हैं?
क्या आपको इसका शौक है?
आप इस पर कितने पोस्ट लिख सकते हैं?
यह सब तय करने के लिए अपना 1 या 2 दिन दें फिर वापस आ जाएं। क्योंकि कभी-कभी लोग उन श्रेणियों में कूद जाते हैं जो दूसरों को देखकर आकर्षक दिखते हैं और कुछ समय बाद ऊब जाते हैं और अपनी ब्लॉगिंग यात्रा को छोड़ देते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी बात सही लगी और अपना सर्वश्रेष्ठ आइडिया मिला।

इसलिए अब मैं आपको वेब स्पेस पर डालने जा रहा हूं जहां आप अपनी वास्तविक यात्रा शुरू करेंगे। अब तक आपने जो कुछ भी किया है, वह सबसे जटिल चीज थी जिसे मैंने कभी देखा है और एक सफल ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उत्तर की आवश्यकता है।


शुरू करने के लिए ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म खोजना =अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें (वेब होस्टिंग)
ब्लॉगिंग करने के दो तरीके हैं एक एक फ्री प्लेटफॉर्म है जिसे ब्लॉगर कहा जाता है और दूसरा एक पेड है जिसे वर्डप्रेस कहा जाता है।

Blogger.com: मुफ्त ब्लॉगिंग


सबसे पहले, BlogSpot Google द्वारा संचालित एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है। यह आपको एक ब्लॉग शुरू करने का अवसर प्रदान करता है, लेकिन आपकी सभी छवियों (Images or Pictures ) को Picasa (Google का हिस्सा भी) द्वारा होस्ट किया जाएगा। BlogSpot, इस अर्थ में, Google केंद्रित ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है।




BlogSpot आपको एक मुफ्त ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है, लेकिन इसकी सीमाएँ हैं। एक शुरुआत के लिए, यह एक शानदार तरीका है कि ब्लॉग कैसे बनाया जाए और ब्लॉगिंग प्रक्रिया शुरू की जाए।


हाँ,!


Blogger.com Google की अपनी स्वयं की निःशुल्क ब्लॉगिंग साइट या प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप .blogspot.com सबडोमेन (उदाहरण के लिए, (mydreamblog.blogspot.com) के साथ एक निशुल्क ब्लॉग बना सकते हैं या आप अपने लिए एक डोमेन (अनुशंसित) खरीद सकते हैं सही वेबसाइट (उदाहरण के लिए, www.mydreamblog.com)
Blogger.com पर एक ब्लॉग शुरू करने के लाभ।
Blogger.com पर एक ब्लॉग शुरू करना मुफ्त और लॉन्च करने में आसान है।
प्लेटफ़ॉर्म Google के स्वामित्व में है, इसलिए आपके पास वह विश्वास और विश्वसनीयता है।
हालाँकि WordPress.com, Weebly, Tumblr जैसे बहुत सारे मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, Blogger.com उन सभी में सबसे अच्छा है जब यह आपको स्वतंत्रता और पेश की गई सुविधाओं को देने की बात आती है।
आप अपने ब्लॉग को Google AdSense और अन्य कार्यक्रमों जैसे सहबद्ध (Affliate Marketing) विपणन के साथ अन्य प्लेटफार्मों के विपरीत आसानी से मुद्रीकृत कर सकते हैं।

Blogger.com पर ब्लॉग शुरू करने के नुकसान। ब्लॉगस्पॉट विषयों और Plugins के लिए कम विकल्प प्रदान करता है।
यदि आप अपने ब्लॉग को अपडेट नहीं रखते हैं तो आप आसानी से ट्रैफ़िक खो सकते हैं।

अपनी निशुल्क BlogSpot ब्लॉग साइट बनाने के लिए, BlogSpot.com पर जाएं और अपने Google खाते का उपयोग करके लॉग इन करें। यदि आपके पास Google (Gmail) खाता नहीं है, तो आप मुफ्त में एक बना सकते हैं। सबसे पहले जीमेल (Gmail.com) अकाउंट बनाएं

Create a account पर क्लिक करें।
सभी आवश्यक विवरण भरें और नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करें।







अकाउंट बन जाने के बाद आपको वेलकम मैसेज दिखाई देगा। Continue to Gmail पर क्लिक करें और आपको अपने इनबॉक्स में ले जाया जाएगा।


ब्लॉगस्पॉट / गूगल ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाएँ
(Create a Blog on Blogspot/Google Blogger) एक बार जब आप अपने Google खाते में लॉग इन हो जाते हैं, तो आपको बाईं ओर "नया ब्लॉग" बटन दिखाई देगा। ब्लॉगर पर एक नया ब्लॉग बनाने के लिए उस पर क्लिक करें।

ब्लॉग बनाने के लिए, blogger.com पर जाएं।





अपनी पसंद का शीर्षक, पता भरें और यदि आप चाहें तो एक विषय चुनें। हिट ब्लॉग बनाएँ! यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए नाम चुनने में सहायता की आवश्यकता है तो इस ब्लॉग नाम जनरेटर का उपयोग करें।










किसी भी शीर्षक में टाइप करें जिसे आप अपने ब्लॉग को शीर्षक बॉक्स में नाम देना चाहते हैं। और बस किसी भी छोटे डोमेन पते को दर्ज करें, अगर यह पहले से ही लिया गया है,

तो आपको एक पीला बॉक्स दिखाई देगा। एक अद्वितीय नाम (Unique name) के साथ आना सुनिश्चित करें और उसी बॉक्स में दिए गए विकल्पों में से एक टेम्पलेट का चयन करें। आप कई और टेम्प्लेट चुन सकते हैं और बाद में अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।
Note : -
हमारे ब्लॉग का शीर्षक है "Blogging Vidya" इस प्रकार आप भी अपने ब्लॉग के लिए एक शीर्षक(Title Enter) दर्ज करें। शीर्षक दर्ज (Title Enter) करने के लिए आप एक से दो शब्दों का ही उपयोग करें क्योंकि अगर आप ज्यादा लम्बा लंबा शीर्षक दर्ज (Long Title Enter) करेंगे तो वह एसईओ (SEO) के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं होगा।



जब आप एक Address Create करने के लिए कुछ Words को Enter करें तो Words के बीच Space या Symbols का Use ना करें।


Blogger आपको Free Templates Provide करता है जिनमे से कुछ Templates आपको Account Create करते समय ही मिलते है आपको इन्हीं Templates में से किसी एक Template को Select करना होता है।


जब आप इन चीजों को अच्छी तरह से Set कर लें उसके बाद आप “Create a Blog” के Option पर Click करें।


इस तरह से आपका Free Blog Blogger पर Create हो जाता है।
How to Sign Blogspot in Old Account




अब अगर आपके पास पहले से ही एक ब्लॉगर ब्लॉग है और आप एक और ब्लॉग को अपने उसी खाते पर बनाएं बनाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगर के पुन: खाता बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। पुराने खाते से ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए आप निचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।


अपने पुराने खाते में साइन इन करें- सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर खाते को खोलें और डैशबोर्ड को खोलें करें।



नए ब्लॉग ऑप्शन पर क्लिक करें- डैशबोर्ड को लॉगइन करने के बाद आप लेफ्ट साइड बार में ऊपर देखें अपने पुराने ब्लॉग का नाम शो हो रहा होगा तो आप अपने ब्लॉग का नाम अपने माउस को ले जाएं तो आपके सामने एक छोटा सी लिस्ट ओपन होगी और आपको नया ब्लॉग का विकल्प मिल जाएगा, आप उस नए ब्लॉग के विकल्प पर क्लिक करें।


अपना एक और नया ब्लॉग बनाएँ- अब आप अपना ब्लॉग नाम (शीर्षक), ब्लॉग URL (पता) और टेम्पलेट का चयन करें और आपका एक दूसरा ब्लॉग आपके पुराने खाते पर ही बन जाएगा।



Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये? - कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न


Blogspot Website


हम सभी यह सोचते हैं कि क्या हम ब्लॉगर पर एक वेबसाइट बनाएँ कर सकते हैं?

हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगर एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है और ब्लॉगर पर आप केवल ब्लॉग ही बनाएँ कर सकते हैं। लेकिन उत्तरदायी टेम्पलेट्स का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट के रूप में देख सकते हैं पर वह एक ब्लॉग ही रहेगा तो अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस का उपयोग करना होगा। "ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएँ"- How to Create a Blog on Blogger.


Blogger App

बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि वह किस मोबाइल से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो हाँ आप अपने Android फ़ोन से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। Google Playstore पर Blogger का App उपलब्ध है आप उस ऐप को डाउनलोड कर ले और अपने Android फ़ोन पर ही ब्लॉगिंग कर सकते हैं।



मोबाइल फोन पर उचित ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त एप्लिकेशन का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप ब्लॉगिंग को आसानी से कर सकते हैं और साथ ही आपको बहुत ही आसानी से भी हो जाएगा।


हमने एंड्रॉइड फ़ोन के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग ऐप्स (Best Blogging Apps for Android Phones ) को एक लेख लिखा था जिसमें हमने ब्लॉगिंग के लिए कुछ महत्वपूर्ण एंड्रॉइड ऐप्स को डाउनलोड लिंक के साथ साझा किया है,

आपने उस लेख को एक बारे में देख लें और उन ऐप्स को अपने स्मार्ट फोन पर डाउनलोड कर लें जिससे आप कर रहे हैं अपने Android फोन पर ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं।


पैसे के लिए ब्लॉगिंग (Blogging for Money) बहुत सारे लोग इस बात को लेकर भी भ्रमित होते हैं कि वह किस ब्लॉगर का उपयोग करके ऑनलाइन कमाई कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ऑनलाइन कमाई करने के लिए आप Google Adsense विज्ञापनों को अपने ब्लॉग पर और लेखों पर आसानी से डाल सकते हैं। और अपनी ऑनलाइन कमाई को बढ़ा सकते हैं।

ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपको अपने ब्लॉग को लोकप्रिय बनाना होगा, जिससे आपके ब्लॉग पर दैनिक बहुत अधिक ट्रैफ़िक हो और आपकी ऑनलाइन कमाई संभव हो सके।


ब्लॉगिंग के लिए कारक सर्वश्रेष्ठ भाषा (Factors Best Language For Blogging)
ब्लॉगिंग करने के लिए कौन से भाषा ज्यादा होती है और किस भाषा के ब्लॉग को बनाने की ज्यादा कमाई हो सकती है।सबसे पहली बात की ब्लॉग बनाएँ बनाने के लिए आप बहुत सारी भाषाओं का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि Google Adsense अब बहुत सारी भाषाओं को समर्थन करता है और इंटरनेट पर लगभग सभी भाषाओं की खोजों में भी होता है।


अब दूसरा सवाल की कमाई करने के लिए कौन सी भाषा ज्यादा बेस्ट है तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है तो आप अंग्रेजी भाषा में ही अपना ब्लॉग बनाएं जिससे वहां की वर्ल्डवाइड (Worldwide Traffic ) ट्रैफिक मिल मिल सके क्योंकि बहुत सारी ऐसी देश हैं जहां (आपको बहुत अधिक CPC (प्रति क्लिक मूल्य) मिल जाता है।






लेकिन अगर आप किसी विशिष्ट देश को लक्षित करके सामग्री निर्माण (Content Create ) करते हैं तो आपको उस देश में सबसे ज्यादा खोज की जाने वाली भाषा या जिस भाषा पर प्रतिस्पर्धा कम हो आप उस भाषा में अपना ब्लॉग बनाएँ।


भारत में अब ज्यादातर लोग किसी भी भी कीवर्ड (Keyword) के बाद हिंदी में का उपयोग करता है और हिंदी ब्लॉग्स की संख्या अंग्रेजी ब्लॉग्स से कम है तो हिंदी ब्लॉग्स की सफलता होने के संभावनाएं ज्यादा होती हैं अंग्रेजी ब्लॉग के अनुसार तो आप हिंदी में किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग को बनाएँ उस ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।
निष्कर्ष (ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं
Conclusion (How to Create a Blog on Blogger)

ब्लॉगर ऑनलाइन ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे ब्लॉगर.कॉम ऑनलाइन ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म होता है जो आप फ्री में अपना ब्लॉग बनाएँ कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि इस अनुच्छेद को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना ब्लॉगर ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई भी कर सकते हैं।


अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द आपको जवाब दें आपके सवाल का जवाब दें। बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म होता है, व्हिस्पर यू फ़्री में अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि इस अनुच्छेद को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना ब्लॉगर ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई भी कर सकते हैं

Newest Oldest

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter